डायनासोर का सबसे प्राचीन बिल मिला

डायनासोर का दुनिया का सबसे प्राचीन बिल ऑस्ट्रेलिया में मिला है. अभी तक दुनिया में कुल मिला कर ऐसे तीन विभिन्न बिल पाए गए हैं.

Image caption ये बिल दस करोड़ साठ लाख साल पुराना बताया जाता है

इसमें से सबसे बड़ा बिल दो मीटर लंबा है और तीनों एक ही प्रकार के हैं जिनमें एक छोटा डायनासोर आसानी से समा सकता है.

ये दस करोड़ साठ लाख साल पुराना बिल उत्तरी अमरीका से बाहर पाया जाने वाला पहला बिल है. इसके बारे में कहा जाता है कि अपने निर्माण के समय ये दक्षिणी ध्रुव से काफ़ी क़रीब रहा होगा. इससे इस धारणा की पुष्टि होती है कि कठिन और ठंडे मौसम से बचने के लिए ये अपने आप को इन्ही बिलों में भूमिगत कर लेते थे. इसके अलावा डायनासोर के एक मात्र बिल की खोज 2005 में अमरीका के मोनटाना में हुई थी.

आश्चर्जनक

मोनटाना की खोज के बारे में दो साल बाद कहा गया कि ये नौ करोड़ पचास लाख साल पुराना है. इसमें डायनासोर की एक नई छोटी प्रजाति के एक व्यस्क और दो शिशु डायनासोर की हड्डियों के अवशेष मिले हैं.

मोनटाना के इस पुराने बिल से भी प्राचीन बिल की खोज मोनटाना में बिल की खोज करने वाले शोधकर्ताओं में से एक ने की है. अमरीकी राज्य जॉर्जिया के अटलांटा में एमोरी विश्वविद्यालय के ऐंथोनी मार्टिन ने कहा, "मई 2006 में हमने कुछ ग्रेजुएट के छात्रों को डायनासोर के रास्तों की तलाश के लिए लिया. हम लोगों ने कुछ डायनासोर के कुछ रास्ते भी ढ़ूंढ़े लेकिन इसी दौरान हमें कुछ अजीबो-ग़रीब ढांचे मिले." मार्टिन उस स्थान पर दोबारा जूलाई 2007 में आए और फिर इस साल मई में आए. ये स्थान मेलबॉर्न के विक्टोरिया से 240 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है और इसे नॉलेज क्रीक के नाम से जाना जाता है. वह उसे देख कर हैरत में पड़ गए. मार्टिन ने कहा, "हम डायनासोर के रास्ते की जांच कर रहे थे. हमने जिस प्रकार का ढांचा मोनटाना में देखा था उसे यहां देख कर आश्चर्य में पड़ गए." उन्होंने कहा कि यह ढांचा डायनासोर का बिल निकला.