स्तन कैंसर के टीके की उम्मीद

Image caption अमरीकी वैज्ञानिकों ने स्तन कैंसर की रोकथाम का टीका तैयार किया है

अमरीकी वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने एक टीका तैयार किया है जिससे चूहों में स्तन कैंसर विकसित होने से रोका जा सका है.

ये खोज विज्ञान पत्रिका 'नेचर मैडिसिन' में प्रकाशित हुई है. अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि अब इस टीके का परीक्षण मानव पर किया जाएगा.

लेकिन आम उपयोग के लिए टीका बनने में अभी काफ़ी समय लग सकता है.

जिन वैज्ञानिकों ने इस शोध का नेतृत्व किया उनका कहना है कि ये टीका उस प्रोटीन को निशाना बनाता है जो अधिकतर स्तन ट्यूमर में पाया जाता है.

क्लीवलैंड क्लिनिक लर्नर रिसर्च इंस्टिट्यूट के विन्सेंट टोही ने कहा, "हम मानते हैं कि यह टीका एक दिन उसी तरह वयस्क महिलाओं में स्तन कैंसर की रोकथाम कर सकेगा जिस तरह अन्य टीकों ने बच्पन में होने वाली बहुत सी बीमारियों की रोकथाम की है".

कैंसर का टीका एक चुनौती

इस अध्ययन में उन चूहों पर प्रयोग किया गया जिनमें आनुवांशिक रूप से कैंसर का ख़तरा था. आधे चूहों को अ-लैक्टलब्यूमिन युक्त टीका लगाया गया जबकि बाक़ी चूहों को इस एन्टीजेन विहीन टीका लगाया गया.

विन्सेंट टोही ने कहा, "अगर ये मानव में भी उसी तरह प्रभावी होता है जैसा कि चूहों में हुआ तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण खोज होगी. हम स्तन कैंसर का अंत कर सकेंगे".

अमरीका ने कैंसर की रोकथाम के लिए दो टीकों को स्वीकृति दी है एक सर्वाइकल कैंसर के लिए है और दूसरा लिवर कैंसर के लिए.

लेकिन ये टीके ह्यूमन पैपिलोमावायरस और हैपेटाइटस बी वायरस को निशाना बनाते हैं कैंसर कोशिकाओं के विकास को नहीं.

कैंसर का टीका बनाना इसलिए मुश्किल है क्योंकि कैंसर किसी वायरस के कारण नहीं होता बल्कि शरीर की कुछ कोशिकाओं के अनियंत्रित और अत्यधिक विकास के कारण होता है.

कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए अगर टीका लगाया जाएगा तो वह व्यक्ति के स्वस्थ ऊतकों को भी नष्ट कर देगा.

'ब्रेकथ्रू ब्रैस्ट कैंसर' संस्था की केटलिन पैल्फ़्रामैन कहती हैं, "यह शोध भविष्य में स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है".

"लेकिन अभी यह शोध का आरंभिक चरण है. यह टीका मानव के लिए कितना सुरक्षित और प्रभावी है यह पता लगाने के लिए जब इस टीके का व्यापक पैमाने पर परीक्षण होगा तो हमें उसके परिणाम जानने की उत्सुकता रहेगी".

केटलिन पैल्फ़्रामैन का कहना है कि स्तन कैंसर से बचने के लिए महिलाएं कुछ क़दम उठा सकती हैं जैसे शराब का सेवन कम करें, वज़न को सामान्य बनाए रखें और नियमित व्यायाम करें.