सबसे बड़े डायनासोर का जीवाश्म मिला

डायनासोर इमेज कॉपीरइट BBC World Service

अर्जेंटीना में सबसे बड़े डायनासोर ड्रेडनॉटस का जीवाश्म मिला है. इससे पहले इतने बड़े डायनासोर का जीवाश्म नहीं खोजा गया था.

वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्हें 70 प्रतिशत हड्डी के जीवाश्म मिले हैं जिससे इसके आकार का अनुमान लगाया जा सकता है.

उन्होंने इसका आकार 26 मीटर तक बताया है जो कि दो बसों को एक लाइन से आगे-पीछे लगाने के बाद भी इससे ज़्यादा होगा और इसका वजन करीब 60 टन बताया गया है.

बढ़ता साइज

इमेज कॉपीरइट Other

महत्वपूर्ण यह है कि इसके हड्डियों के विश्लेषण से पता चला है कि इसका साइज मरने के वक्त भी बढ़ता जा रहा था.

पैटागोनियन पहाड़ी जहां इसे पाया गया है, वहां विनाशकारी बाढ़ की वजह से जीवन छोटा होता है.

7.7 करोड़ साल पुराने इस जीवाश्म के बारे में विस्तार से साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में छपा है.

इस खोज दल का नेतृत्व अमरीका में फिलाडेल्फिया स्थित ड्रेक्सल यूनिवर्सिटी के केनिथ लैकोवारा ने किया.

डरावना आकार

इमेज कॉपीरइट Other

उन्होंने बीबीसी को बताया, "इस डायनासोर का विशाल आकार डरावना है. लेकिन ये जिस परिवेश में था, वहां ऐसा कुछ भी नहीं रहा होगा जिसका ये शिकार कर सकें और अपने बड़े आकार की वजह से यह हमला करने में अक्षम रहे हों0."

ये लंबी गर्दन वाला डायनासोर कभी धरती पर रहने वाला सबसे बड़ा जानवर हुआ करता था. ये डायनासोर शाकाहारी था.

इससे पहले दक्षिण अमरीका में अर्जेंटीनोसॉरस नाम के सबसे बड़े डायनासोर के जीवाश्म खोजे गए थे. जिसके वजन का अनुमान 100 टन लगाया गया था.

मज़बूत दावा

इमेज कॉपीरइट Other

लेकिन चूंकि इसकी आधी दर्जन हड्डियां ही मिल पाई थीं, इसलिए ये नई खोज ज़्यादा दिलचस्पी पैदा करती है.

इसकी खोपड़ी नहीं बची है, लेकिन शरीर के बाकी हड्डियों में आधा बचा हुआ है.

महत्वपूर्ण हड्डियों की बात करें तो उसका कम से कम दो तिहाई बचा है जो इसके सबसे बड़े डायनासोर होने के दावे को मज़बूत करता है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)