स्टेम सेल से ख़त्म होगा मस्तिष्क कैंसर!

मस्तिष्क कैंसर इमेज कॉपीरइट SCIENCE PHOTO LIBRARY

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के वैज्ञानिकों ने मस्तिष्क कैंसर से लड़ने के लिए स्टेम कोशिकाओं को एक किलिंग मशीन में तब्दील करने की अनूठी खोज की है.

चूहों पर किए गए एक प्रयोग में स्टेम कोशिकाओं को आनुवंशिक रूप से ऐसे तैयार किया गया है कि इनसे होने वाला विषाक्त स्राव सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बग़ैर मस्तिष्क के कैंसर को मार सके.

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगले चरण में मनुष्यों पर इसका परीक्षण किया जाना है.

एक स्टेम सेल विशेषज्ञ ने कहा कि यह कैंसर के इलाज़ का "भविष्य" है.

ज़हर का प्रभाव

स्टेम सेल्स जरनल में प्रकाशित इस शोध पर मैसाच्युसेट्स जनरल हॉस्पिटल और हार्वर्ड स्टेम सेल इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने काम किया था.

इमेज कॉपीरइट KHALID SHAH

ये वैज्ञानिक कई साल से कैंसर के लिए स्टेम सेल आधारित इलाज़ पर शोध कर रहे थे जो केवल कैंसर कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं.

उन्होंने स्टेम सेल तैयार करने के लिए अनुवांशिक इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया जो कैंसर को मारने वाले विषाक्त पदार्थ निकालते हैं. अहम बात यह है कि वे इस ज़हर के प्रभाव को रोकने में भी सक्षम हैं.

मृत हो गईं कोशिकाएँ

इमेज कॉपीरइट Science Photo Library

इस ज़हर ने सामान्य और स्वस्थ कोशिकाओं पर बिल्कुल भी असर नहीं डाला.

जानवरों पर किए गए परीक्षण में जैल में घिरे स्टेम सेल को मस्तिष्क में कैंसर वाली जगह पर रखा गया था जिसे बाद में हटा दिया गया.

इसके असर से कैंसर कोशिकाएं मृत हो गईं क्योंकि इनके पास इस ज़हरीले पदार्थ से बचाव के लिए कुछ भी नहीं था.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)