एलियन की खोज का सबसे बड़ा अभियान शुरू

अंतरिक्ष इमेज कॉपीरइट

ब्रिटेन के मशहूर वैज्ञानिक स्टीफ़न हॉकिंग एक बार ये जानने की कोशिश करेंगे कि अंतरिक्ष में पृथ्वी के अलावा कहीं और जीवन है या नहीं.

ये अभियान प्रोफ़ेसर हॉकिंग ने अमरीका में रह रहे अरबपति यूरी मिलनर के साथ मिलकर शुरू किया है.

इसे दूसरे ग्रह पर जीवन की खोजने के लिए शुरू किया गया अब तक का सबसे बड़ा अभियान कहा जा रहा है.

10 साल तक चलने वाले इस अभियान में पृथ्वी के क़रीब स्थित लाखों तारों से आने वाले सिग्नलों को सुना जाएगा.

10 करोड़ डॉलर(क़रीब 6 अरब रुपए) लागत वाले इस अभियान का उद्घाटन लंदन के रॉयल सोसाइटी में किया गया.

जवाब की तलाश

इमेज कॉपीरइट Getty

इस मौक़े पर प्रोफ़ेसर हॉकिंग ने कहा, ''मुमकिन है कि कहीं ब्रह्मांड में शायद हमसे ज़्यादा बुद्धिमान लोग हमारी इन रोशनियों को देख रहे होंगे.''

प्रोफ़ेसर हॉकिंग ने कहा कि वक़्त आ गया है कि हम इस सवाल का जवाब ढूंढें कि पृथ्वी से अलावा कहीं और जीवन है या नहीं.

इस अभियान के संस्थापक कारोबारी मिलनर ने कहा कि तकनीकी का इतना विकास हो चुका है कि दूसरे ग्रहों के संकेतों को सुना जा सके.

Image caption स्टीफ़न हॉकिंग की किताब 'ए ब्रीफ़ हिस्ट्री ऑफ़ टाइम' बेस्ट सेलर रही है.

इस तरह के पुराने अभियानों की तुलना में इस बार 10 गुना ज़्यादा आकाश को कवर किया जाएगा. साथ ही पांच गुना अधिक रेडियो स्पेक्ट्रम को स्कैन किया जाएगा और यह काम 100 गुना ज़्यादा तेज़ी से होगा.

इस अभियान में दुनिया की दो सबसे शक्तिशाली दूरबीनों का इस्तेमाल किया जाएगा. जिनमें से एक वेस्ट वर्जीनिया का ग्रीन बैंक टेलीस्कोप है और दूसरा ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स का पार्क्स टेलीस्कोप.

(बीबीसी हिंदी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)